The smart Trick of हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे That Nobody is Discussing

Wiki Article



• इस तरह हमारी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए हल्दी हमेशा ही उपयोग में आती हैं।

इसके बाद इस मास्क को बालों की जड़ों पर लगाएं।

इसलिए आप ग्रीन टी में कुछ बूंदे नींबू की डालकर रोज सेवन करेंगे तो बहुत फायदा होगा.

हल्दी में मौजूद एमिनो एसिड ट्रिपटोफैन सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ा देता है जिससे नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है। इसमें मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर रसायन धैर्य, आराम और नींद के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। 

इसके अलावा वे लोग जो नियमित रूप से तैराकी करते हैं या सार्वजनिक परिवहन में सफ़र करते हैं उनके लिए इसका सेवन करना आवश्यक हो जाता है क्योंकि इससे वे संक्रमण से बच सकते हैं।

हल्दी के फायदे त्वचा के लिए । termeric Gains for pores and skin –

हल्दी में हीलिंग गुण होते है जो पेट के अल्सर को ठीक करती है। खराब पाचन भी पेट में अल्सर की समस्या का कारण बनता है। इसके लिए हल्दी वाला दूध पिएं।

हल्दी बहुत सी पाचन तंत्र की समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है। यही कारण है कि इसे एक महत्वपूर्ण मसाले के रूप में हर घर में उपयोग किया जाता है। यह एक शक्तिशाली Source एंटीसेप्टिक हैं जो आंत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और पेट के अल्सर और कोलाइटिस को ठीक करता है। यह बेहतर पाचन में मदद करती है और अल्सर, दस्त, अपच आदि को रोकती है। हल्दी पित्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जो वसा पाचन में मदद करता है। भूख और अपचन का इलाज हल्दी वाला दूध पिने से किया जा सकता है।

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो बस अपने हल्दी दूध में शहद का एक चम्मच जोड़ लें। हल्दी में उपस्थित यौगिक आपके शरीर में वसा को नष्ट कर आपको वजन कम करने में मदद करते हैं। हल्दी वसा को तोड़ती है और इसे बहार निकाल देती है, जिससे शरीर में पित्त का उत्पादन बढ़ता है। इसे पीना अधिक ऊर्जा प्रदान कर सकता है जो आपको भूख और भारी भोजन खाने से से दूर रखेगा।

इससे आपका शरीर भी सेहतमंद रहेगा और आपका दिल भी सलामत रहेगा.

बच्चों के कब्ज का घरेलू उपचार हल्दी से

जबकि दूसरी तरफ प्याज में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ साथ शरीर में ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने का भी काम करता है.

• हल्दी को पीसकर घी में मिलाकर घाव पर लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।

हर दिन एक गिलास हल्दी का दूध, विशेषकर रात के समय सोने से पहले पीना सेहत के लिए काफ़ी अच्छा है। सर्दियों में पीना ज़्यादा लाभदायक है, गर्मियों में हल्दी की तासीर गर्म होने के कारण इसे पीने से शरीर में गर्माहट पैदा होगी जिससे आप काफ़ी असहज महसूस कर सकते हैं।

Report this wiki page