Details, Fiction and हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



हल्दी दूध पीने से पहले देख लें कि आपको इससे कोई एलर्जी तो नहीं है। जिन्हें एलर्जी होती है, वह आम तौर पर गर्दन या चेहरे पर हल्के खुजली वाले चकत्तों का अनुभव करते हैं। (और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)

एक्जिमा के इलाज के लिए रोजाना हल्दी दूध का एक गिलास पीएं।

● अगर आपकी किमोथेरेपी चालू है । तो हल्दी का उपयोग से बचना चाहिए ।

पेट दर्द होने पर भी हल्दी का सेवन करने से दर्द से जल्दी आराम मिलता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधी चम्मच हल्दी मिलाकर पी लें, तुरंत आराम मिलेगा। पाचन की समस्या होने पर जब हल्दी का सेवन कच्चे तौर पर किया जाता है तो इससे पाचन तंत्र सुधरता है। हल्दी के प्रमुख घटक पित्त का उत्पादन करने के लिए पित्ताशय की थैली को उत्तेजित करते हैं, तुरंत पाचन तंत्र को सही करते हैं। इसे सूजन और गैस के लक्षणों को भी कम करने के लिए जाना जाता है।

हालांकि, यदि आपको दुग्ध पदार्थों से समस्या हो रही है तो आप हल्दी को नारियल के तेल के साथ ले सकते हैं।

हल्दी को हम दूध के साथ या पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। रोगग्रस्त जगा इसको लगाने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है।

हालांकि हल्दी दर्द से संबंधित अवधियों को कम करता है, लेकिन यह एक गर्भाशय उत्तेजक है जो मासिक धर्म के निर्वहन के मुक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। इस कारण से, गर्भावस्था के दौरान चिकित्सीय खुराक लेते समय हल्दी से बचा जाना चाहिए।

और पढ़ें – ईएसआर रेट लो करने में हल्दी फायदेमंद

सिर में फुंसियां होने पर हल्दी और त्रिफला, नीम और चन्दन को पीसकर सिर पर मालिश करें।

सालों पहले जब कहीं चोट लग जाती थी तो हमारी दादी- नानी हमें हल्दी का लेप लगाने की सलाह दिया करती थीं। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक आैर एंटी- बैक्टीरियल गुणों वाला मसाला होता है, जो इसे बेहतरीन और प्रभावी डिसइंफेक्टेंट बनाता है। पिसी हुई हल्दी को चोट वाली जगह पर छिड़क दें, चोट जल्दी ठीक हो जाती है।

हल्दी के फायदे ज्वर को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी और कारगर है। इसके सेवन‌ से बहुत जल्दी ज्वर उतर जाता है।

हल्दी हमारे शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है जिस वजह से तमाम तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है। हल्दी में वात कफ दोषों को कम करने वाले गुण होते हैं और यह शरीर में खून बढ़ाने में मदद करती है। डायबिटीज में हल्दी का सेवन बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

• वजन कम करने में हल्दी पाउडर मददगार साबित हुई website है। हल्दी सेवन वजन या मोटापा दूर करने में उपयोगी है ।

हल्दी दूध मुख्यतः पूर्ण वसा वाले दूध के साथ तैयार किया जाता है। आप स्किम्ड यानी फुल क्रीम के दूध का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उस पदार्थ के लिए दूध वसा या किसी प्रकार का वसा या तेल, हल्दी घटकों के अवशोषण में सहायता करता है। बच्चों के लिए चीनी के साथ हल्दी दूध स्वीकृत करते हैं, लेकिन पीसी हुई काली मिर्च की एक चुटकी भी स्वाद बढ़ा देती है।

Report this wiki page